Ramgarh Dam Near Jaipur to Visit During Monsoon

Ramgarh Dam Near Jaipur to Visit During Monsoon- जयपुर भारत के उन कुछ शहरों में से एक है जो मानसून के दौरान बड़े पैमाने पर परिवर्तन से गुजरता है। जयपुर के पास की पहाड़ियाँ और परिदृश्य एक हिल स्टेशन होने का आभास देते हुए एक यात्री को आसानी से मूर्ख बना सकते हैं।

मानसून का आगमन लंबी चिलचिलाती गर्मी के अंत का प्रतीक है। और इससे निवासियों में खुशी का माहौल है। प्रतीकात्मक रूप से, भारत में मानसून हमेशा से मनाया जाता रहा है क्योंकि यह पानी का प्राथमिक स्रोत है, जो जीवन और कृषि के लिए आवश्यक है।

अधिकांश शहरों में लोग अत्यधिक बारिश के दौरान बाहर निकलने से परहेज करते हैं। वहीं, जयपुर वासी इस अनोखे व्यवहार का प्रदर्शन करते हैं। उन्हें बारिश में सवारी करना और गाड़ी चलाना पसंद है क्योंकि यह उत्सव का प्रतीक है। बारिश के दिनों में नाहरगढ़ किला और आमेर किले जैसे प्रसिद्ध स्थानों की ओर जाने वाली सड़कों पर ट्रैफिक जाम होना कोई आश्चर्य की बात नहीं है।

WhatsApp Group (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now
Instagram Channel (Join Now) Follow Now

ramgarh bandh jaipur

Ramgarh Dam Near Jaipur to Visit During Monsoon

Short Driving Trip From Jaipur

लोग हमेशा 50 किलोमीटर के दायरे में जयपुर के पास घूमने की जगहों की तलाश में रहते हैं। पिछले कुछ दशकों में सबसे लोकप्रिय स्थानों में से एक रामगढ़ झील बांध-Ramgarh Dam Jaipur रहा है। 1990 के दशक के अंत तक, मानसून के दौरान जयपुर निवासियों के लिए यह एक पसंदीदा पिकनिक स्थल था। दुर्भाग्य से, झील सूख गई और यह पहले की तरह एक लोकप्रिय पिकनिक स्थल बन गई।

जो कुछ बचा है वह पानी से रहित एक विशाल खुला क्षेत्र है। भले ही बांध में पानी की कमी है, लेकिन मानसून के दौरान कम से कम एक बार रामगढ़ बांध तक ड्राइव करने लायक है। जयपुर-जोहरी बाजार से रामगढ़ बांध तक की कुल दूरी लगभग 31 किमी है। तो और से लगभग 62 किमी शामिल होंगे।

Ramgarh Lake Location

Ramgarh Dam Jaipur को आंधी से जोड़ने वाली सड़क पर स्थित है। आंधी पहले अपनी संगमरमर की खदानों के लिए प्रसिद्ध थी। लेकिन इनमें से कई को पर्यावरण और पारिस्थितिक मुद्दों के कारण बंद कर दिया गया था। रामगढ़ झील स्टेट हाईवे 55 पर है।

रामगढ़ बांध तक कैसे पहुंचे?

जल महल से जौहरी बाजार

• जौहरी बाजार से जल महल तक की ड्राइव विरासत की इमारतों और जीवंत बाजारों के नजारे का आनंद लेने का अवसर प्रदान करती है। इस खंड का मुख्य आकर्षण हवा महल है। एक बार इस प्रतिष्ठित इमारत को पार करने के बाद, जैसे ही आप जयपुर के कई शहर के द्वारों में से एक – जोरावर सिंह गेट से दीवार वाले शहर से बाहर निकलते हैं।
  • जोरावर सिंह गेट से रामगढ़ मोड़ तक की सड़क पर भीड़भाड़ नहीं है। इस सड़क को आमेर रोड कहा जाता है क्योंकि यह आमेर किले की ओर जाती है। साथ ही यह ट्रैफिक से भी मुक्त नहीं है। एक बार जब आप पहली ट्रैफिक लाइट पर पहुंच जाते हैं, तो दिल्ली बाईपास से चुंगी मोड़ की ओर दाएं मुड़ें। इसके अतिरिक्त, आप जल महल की सुंदरता को देखने के लिए आमेर रोड पर एक और 300 मीटर ड्राइव करना चुन सकते हैं और यहां कुछ मिनट बिता सकते हैं।

आमेर रोड से रामगढ़ मोड

• एक बार जब आप दिल्ली बाईपास पर दिल्ली की ओर बाएं मुड़ते हैं, तो आप जल महल के पिछले हिस्से से आगे बढ़ते हैं। यदि आपके पास समय है, तो आप आमेर रोड के विपरीत दिशा से जल महल के दृश्य का आनंद लेने के लिए जल महल की पाल पर रुकना चुन सकते हैं।
  • बहुत से लोग इस जगह की खोज नहीं करते हैं। यह उन लोगों के बीच एक लोकप्रिय स्थान है जो मछली खिलाना पसंद करते हैं। इसी वजह से प्रवेश द्वार के चारों ओर कचरा और गंदगी नजर आती है।
  • स्टॉपओवर के लिए एक अन्य विकल्प जल महल पाल के ठीक बगल में संकट मोचन हनुमान मंदिर हैं। यह कोई पुराना मंदिर नहीं बल्कि एक आधुनिक इमारत है। एक विशाल हनुमान जी की मूर्ति दिल्ली से आने वाले यातायात को देखती है। इस मंदिर से, रामगढ़ मोड़ तक पहुँचने के लिए केवल कुछ मिनटों की आवश्यकता होती है। इस स्थान से, कोई दिल्ली राजमार्ग से आंधी और अलवर की ओर जाने वाली सड़क के लिए उड़ान भरता है। यह राज्य का राजमार्ग 55 है।

रामगढ़ मोड़ से सैपुरा और चैनपुरा

• ड्राइव का यह खंड सबसे कम सुखद है। सड़क जाम है और ठीक से रखरखाव नहीं किया गया है। अक्सर जामया तुल ​​हिदायत मस्जिद के बाहर सड़क के दोनों ओर आधा किलोमीटर तक कूड़े के ढेर लगे रहते हैं। सीआरपीएफ लालवास परिसर से हालात सुधरने लगते हैं। हालाँकि, जब तक आप चैनपुरा नहीं पहुँचते, तब तक आपको ड्राइविंग अनुभव का आनंद लेने की संभावना नहीं है। यह खंड रिहायशी और बाजार क्षेत्र से होकर गुजरता है और इसलिए कई जगहों पर भीड़भाड़ है।

चैनपुरा से जामवा रामगढ़ गांव

• चैनपुरा के बाद आपको ड्राइव का सबसे अच्छा सेक्शन मिलेगा। जामवा रामगढ़ गांव की यात्रा सुखद है। आपकी बाईं ओर ऊंची चट्टान जैसी पहाड़ी से आपका स्वागत किया जाएगा। इस क्षेत्र में एक अत्यंत लोकप्रिय मंदिर दंत माता मंदिर नामक पहाड़ी पर पाया जा सकता है। यह घूमने के लिए एक आकर्षक जगह है क्योंकि यह आसपास के अच्छे दृश्य प्रदान करता है। इस बिंदु पर, सड़क दो हिस्सों में बंट जाती है, एक बाईं ओर से बस्ती के अंदर आगे की ओर जाती है; दूसरा रामगढ़ बांध की ओर जाता है। कार जामवा माता पुलिस स्टेशन के ठीक बाहर खड़ी की जा सकती है, और कोई भी मंदिर तक जा सकता है। यदि आप चलने के मूड में नहीं हैं, तो आप मंदिर के करीब, कार पार्क करने के लिए जगह ढूंढ सकते हैं।

जामवा रामगढ़ गांव से रामगढ़ बांध

WhatsApp Group (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now
Instagram Channel (Join Now) Follow Now
  • Jamwa Ramgarh Village से बांध तक की सड़क एक पहाड़ी श्रृंखला के साथ दिलचस्प हो जाती है, जो दाहिनी ओर चलती है। मानसून के दौरान, पहाड़ी के साथ हर कुछ सौ मीटर पर झरने देखे जा सकते हैं। यह पूरे ड्राइव का सबसे खूबसूरत हिस्सा है। बाईं ओर एक गली अब बंद आरटीडीसी झील होटल की ओर जाती है। संपत्ति झील को नज़रअंदाज़ करती है; खराब प्रबंधन से प्रभावित एक रणनीतिक स्थान। भारत भर में अधिकांश सरकारी होटल इस मुद्दे का सामना करते हैं। आप इस विशाल दृश्य के साथ झील तक पहुँचते हैं। एक देखने का डेक झील को नज़रअंदाज़ करता है; आप निश्चित रूप से इस जगह तक चल सकते हैं।

Ramgarh Dam Jaipur

हर तरफ हरियाली से घिरी रामगढ़ झील का विशाल नजारा बेहद मनोरम है। जो लोग कभी राजस्थान नहीं गए हैं उनके लिए ऐसी जगहों की कल्पना करना मुश्किल होगा। लोग राज्य को रेगिस्तानी और अर्ध-शुष्क परिदृश्य से जोड़ते हैं। यह वातावरण में भीगते हुए कुछ मिनट बिताने लायक है।

जबकि यह ध्यान या प्राणायाम या योग करने के लिए एक आदर्श स्थान की तरह लगता है; हालांकि चेतावनी है की  यह पूरा क्षेत्र लाल चेहरे वाले बंदरों, रीसस मैकाक से प्रभावित है। और भी जगहें हैं जो मैं इस ब्लॉग में आगे आध्यात्मिक क्षणों के लिए सुझाऊँगा। कभी-कभी ग्रे लंगूर बंदर भी देखे जा सकते हैं। बंदर की यह प्रजाति रीसस मकाक की तरह आक्रामक नहीं है। लेकिन बंदर तो बंदर हैं।

बांध के पास कुछ समय बिताने के बाद, आप आगे की खोज करना चाहेंगे। एक पसंदीदा विकल्प उसी सड़क पर जारी रखना होगा- SH55 जो आंधी की ओर जाता है। सड़क एक गहरी घाटी या घाटी में प्रवेश करती है जिसके दोनों ओर पहाड़ियाँ हैं और एक सड़क आपके बाईं ओर मुड़ती है। यह सड़क आपको रायसर में NH148 से जोड़ती है। आप इसे अपनी वापसी यात्रा के लिए ले सकते हैं और रायसर से चंदवाजी की ओर बाएं मुड़ें और फिर जयपुर-दिल्ली को जोड़ने वाले NH 248 का उपयोग करें। हालांकि यह एक लंबा रास्ता है लेकिन उत्कृष्ट स्थिति में है, क्योंकि यह एक राष्ट्रीय राजमार्ग है।

जब आप आँधी की ओर जाने वाले रास्ते पर घाटी में उतरते हैं, तो आपको अपनी बाईं ओर खजूर के पेड़ मिलेंगे। एक बहुत ही रोचक प्राचीन मंदिर पहाड़ी पर बीच में एक खड़ी सीढ़ी के साथ स्थित है जो आपके दाहिनी ओर होगा। यह एक पुराना मंदिर है। यदि आप फिट हैं और सीढ़ियों या एक्रोफोबिया की खड़ी उड़ान से डरते नहीं हैं, तो मैं चढ़ाई और अन्वेषण की सिफारिश करूंगा।

जामवाई माता मंदिर-Jamwai Mata Temple

Jamwai Mata Temple

थोड़ा और आगे बढ़ो और तुम Jamwai Mata मंदिर पहुंच जाओगे। कुछ दुकानें और एक पार्किंग स्थल इसे अस्वीकार्य बनाते हैं। Jamwai Mata कच्छावा राजपूत की “कुलदेवी” हैं, जिन्होंने इस क्षेत्र और जयपुर राज्य के पूर्व शासकों पर शासन किया था। कई दशकों तक, मंदिर का प्रबंधन एक पुजारी परिवार द्वारा किया जाता था, हाल ही में, राजसी परिवार ने नियंत्रण हासिल कर लिया है और स्वामित्व एक अदालती मामले में उलझा हुआ है। इस मंदिर में कई राजपूत आते हैं। जामवा रामगढ़ गांव का नाम जामवाई माता के नाम पर रखा गया है।

आगे ड्राइव करें और आपको अपने दाहिनी ओर एक पुराना हनुमान मंदिर मिलेगा, जो आमतौर पर पेड़ों के घने अतिवृद्धि से ढका होता है। रुकने, ध्यान करने और योग या प्राणायाम करने के लिए यह एक अच्छी जगह है। यदि आप इन इमारतों के ठीक पीछे पहाड़ियों से घिरी घाटी में घूमना पसंद करते हैं।

पुराना रामगढ़ बांध

आगे इस सड़क के नीचे, आप एक टूटे हुए बांध पर पहुंचेंगे। सिंचाई के लिए पानी प्राप्त करने के लिए क्षेत्र को बाँधने का यह पहला प्रयास था। इस इमारत पर वर्ष का संकेत देने वाला पत्थर देखा जा सकता है। पुरानी जीवित संरचनाएं आपके दाईं ओर देखी जा सकती हैं जबकि आपके बाईं ओर की संरचनाएं पहले ही गायब हो चुकी हैं। इस बांध को सर स्विंटन सैमुअल जैकब ने बनवाया था।

आप इस बिंदु से वापस आ सकते हैं जब तक कि आप आगे ड्राइव करना और क्षेत्र का पता लगाना पसंद नहीं करते। यदि आप ग्रामीण सड़कों पर गाड़ी चलाना पसंद करते हैं, तो मैं रामगढ़ आंधी रोड को नैला से नच्ची घाटी और बूज से जोड़ने वाली सड़क का सुझाव दूंगा। यह एक सुंदर ड्राइव के साथ एक देहाती सड़क है। अगस्त 2022 तक, सड़क अच्छी स्थिति में है। आप नच्चीघाटी की दुकानों पर सड़क की स्थिति की पुष्टि कर सकते हैं।

Ramgarh Dam Near Jaipur to Visit During Monsoon, Ramgarh Dam Near Jaipur to Visit During Monsoon